राजस्थानी स्टाइल मंगोड़ी की सब्जी: Mangodi ki Sabji

mangodi ki sabji


मूंग दाल के पकौड़े खट्टे टमाटर और दही की ग्रेवी के साथ नरम, यह मूंग दाल मंगोड़ी करी मेरी पसंदीदा सब्जी में से एक है। मुझे नहीं पता कि क्या इसे सब्जी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है क्योंकि पकवान का "हीरो" वास्तव में मूंग दाल है।

अंगोला में, मेरा पाकिस्तानी पड़ोसी हमेशा इस बात से प्रभावित होता था कि हम भारतीय व्यंजनों में सभी सब्जियों को इतने अलग-अलग तरीकों से कैसे पकाते हैं। लेकिन जब मैंने यह मूंग दाल मंगोड़ी की सब्जी बनाई, तो वह वाकई हैरान रह गए। "तुमने दाल की ही सब्जी बना दी!", उसने पूछा।

मंगोड़ी एक तली हुई मूंग दाल की पकौड़ी है। कुछ गांवों में इसे मूंग वार्ड या बड़ी भी कहा जाता है। राजस्थानी व्यंजनों में, हमारे पास कई निर्जलित खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें स्टोर करना और बाद में उपयोग करना आसान होता है। एक रेगिस्तानी क्षेत्र होने के कारण, ताजी सब्जियां सीमित थीं और उस प्रतिबंध के कारण कई नई खाद्य पद्धतियों जैसे पापड़ की सब्जी या गट्टे की सब्जी को बढ़ावा मिला। 

मंगोड़ी एक और नई विधि है जिसमें असली सब्जियों की कमी होने पर मूंग दाल का उपयोग सब्जी की सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। एक बच्चे के रूप में, मुझे अपनी माँ की याद आती है कि मैं इन द्रव्यमानों को बनाकर मैदानी इलाकों में सुखाती हूँ। शाम को मैं और मेरी बहन ऊपर जाते, उन्हें पलट देते और सूखे को हटा देते। मेरी माँ ने उन्हें एक एयरटाइट बॉक्स में रखा था। आज सूखे आम दुकानों में आसानी से मिल जाते हैं।

लेकिन इन्हें खाने का मेरा पसंदीदा तरीका है ताज़ी मंगोड़ी की सब्जी बनाना। नरम होने पर इसे टमाटर-दही की स्वादिष्ट चटनी में पका लें। सूखी मंगोड़ी उतनी नरम नहीं पकती, जितनी ताजी होती है. नई मंगोड़ी करी में, पकौड़ी पूरी तरह से करी के स्वाद को सोख लेती है।

ताजी मंगौड़ियों को फ्रीज करने की जगह आप इन्हें फ्रीज में भी रख सकते हैं. पकाने से पहले लगभग 30 मिनट के लिए फ्रिज से निकालें और करी में डालने से पहले गर्म पानी में रखें। दाल के पकौड़े बहुत कम वसा को अवशोषित करते हैं, इसलिए हालांकि नुस्खा को डीप फ्राई करने की आवश्यकता होती है, करी में थोड़ा वसा होता है।

हालाँकि शाकाहार की सामान्य सीमाएँ अब सत्य नहीं हैं, फिर भी हम नियमित रूप से इस मूंग दाल करी का आनंद लेते हैं। यह उन दिनों के लिए मेरी रेसिपी बनी हुई है जब मेरे पास फ्रिज में बहुत सारी सब्जियां नहीं होती हैं और मैं कुछ खास बनाना चाहता हूं


papad mangodi ki sabji


Ingredients of Mangodi ki Sabzi

मंगोड़ी पकौड़ी के लिए -

  • ½ कप पीली मूंग दाल
  • एक चुटकी हींग
  • नमक स्वादअनुसार
  • तलने के लिए तेल

ग्रेवी के लिए - 

  • 1 प्याज , काट ले
  • 2 टमाटर , काट ले
  • 1 हरी मिर्च , काट ले
  • 1 कप दही , फेंटे
  • 1 टेबल-स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
  • 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • नमक स्वादअनुसार

aloo mangodi ki sabji

Method of Mangodi ki Sabzi

  • मूंग दाल को 2 कप गर्म पानी में लगभग 30-40 मिनट के लिए रख दे।
  • अब इसे छान लें और मिक्सिंग पॉट में दाल, हींग और नमक डालें। चिकना पेस्ट बनाये। पीसने के लिए जितना आवश्यक हो उतना कम पानी डालें। ज्यादा पानी न डालें नहीं तो इससे पकौड़ी नहीं बनेगी।
  • एक छोटे गहरे बर्तन में तेल गरम करें। एक चम्मच दाल का पेस्ट डालकर अच्छी तरह सुनहरा होने तक भूनें।
  • अब इसे किचन टॉवल पर निकाल दें।
  • दूसरे पैन में तेल गरम करें। तेल गरम होने पर इसमें कटी हुई प्याज और हरी मिर्च डालें। हरी मिर्च को सजाने के लिए बचा कर रख लीजिये.
  • एक मिनट तक चलाएं और अदरक-लहसुन डालें। 2-3 मिनट तक पकाएं जब तक कि प्याज नरम न होने लगे। टमाटर और सारे मसाले डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 5 मिनट के लिए ढककर पकाएं।
  • पका हुआ दही और 1 कप पानी डालें। उबाल आने तक हिलाएं। गर्मी कम करें और तब तक पकाएं जब तक आपको ग्रेवी की मनचाही स्थिरता न मिल जाए। गेस से निकालें और एक ब्लेंडर का उपयोग कर, ग्रेवी को एक साथ मिलाएं।
  • तले हुए पकौड़े डालें और ढककर और 5 मिनट तक पकाएँ। साइड में परोसते समय आप कुछ पकौड़ी भी बचा सकते हैं।
  • ऊपर से हरी मिर्च छिड़कें और परांठे या चावल के साथ गरमागरम परोसें।

Tips - 

  • आप पकौड़ी के ऊपर लाल मसूर या हरी मूंग दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप जो भी लेंस चुनेंगे वह काम करेगा, बस ध्यान रखें कि कुछ लेंसों को पानी में अधिक देर तक डूबने की आवश्यकता हो सकती है।
  • मैं अदरक और लहसुन को बराबर मात्रा में लेकर अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाता हूं।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने